यूपी विधानसभा चुनाव 2022 लाइव अपडेट: उत्तर प्रदेश में दोपहर 1 बजे तक 35% मतदान दर्ज किया गया

image

यूपी चुनाव 2022 लाइव वोटिंग, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान लाइव अपडेट: आज सुबह देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सहारनपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए लगातार मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों का मुद्दा उठाया।

2022 उत्तर प्रदेश (यूपी) विधानसभा चुनाव चरण 1 मतदान लाइव समाचार: उत्तर प्रदेश राज्य में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान गुरुवार यानी आज से शुरू हो चूका है। उत्तर प्रदेश राज्य में दोपहर 1 बजे तक लगभग 35.03 प्रतिशत मतदान दर्ज किया जा चूका है। इस पहले चरण में 623 उम्मीदवार मैदान में हैं और लगभग 2.27 करोड़ लोग यहां मतदाता है। 

पहले चरण के मतदान के इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के सहारनपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए लगातार काम किया है।

उत्तर प्रदेश राज्य के पश्चिमी बेल्ट के 11 जिलों में फैले कुल 58 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान आज जारी है। मालूम हो कि इनमें से ज़्यादातर सीटें जाट बहुल हैं, जिन्होंने पिछले साल राष्ट्रीय राजधानी में केंद्र के तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई थी। इस पहले चरण में कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है जहां सत्तारूढ़ भाजपा को समाजवादी पार्टी (सपा) और राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के गठबंधन से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। यहां से किसानों के आंदोलन का कितना असर हुआ यह भी जानने को मिलेगा। 

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में 11 जिलों की कुल 58 सीटों पर आज पहले चरण में मतदान हो रहा है। इन सभी सीटों पर सत्ताधारी भाजपा को विपक्ष से कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। यह भी मालूम हो कि आज जिन 58 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं, 2017 में इन सभी 58 सीटों में से 53 सीटें पर भाजपा ने अपना कब्ज़ा जमाया था। ग़ैर करने वाली बात है कि इस पहले चरण में योगी सरकार के 9 मंत्री भी मैदान में हैं। 

Related Stories