रूस-यूक्रेन युद्ध : प्रधानमंत्री मोदी ने ज़ेलेंस्की से फोन पर की बात, पुतिन ने किया संघर्ष विराम का ऐलान, जानिए अब तक के सबसे बड़े अपडेट

image

रूस-यूक्रेन युद्ध समाचार अपडेट: रूस द्वारा अस्थायी युद्धविराम की घोषणा कर दी गयी है। तो वही पीएम नरेंद्र मोदी ने आज यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ फोन पर बात की है।

जैसे ही रूस-यूक्रेन युद्ध ने 12वें दिन में प्रवेश किया, रूस ने सोमवार, 7 मार्च को तीन शहरों में अस्थायी युद्धविराम की घोषणा की, ताकि नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाला जा सके। हालांकि, रूसी सेनाएं अपनी राजधानी कीव के बाहर सहित पूरे यूक्रेन में विभिन्न क्षेत्रों में तैनात है।

रूस-यूक्रेन संकट में अब तक के सबसे बड़े अपडेट:

  • रूस ने यूक्रेन में कीव, मारियुपोल, खार्किव और सूमी के क्षेत्रों में सुबह 10 बजे से (भारतीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे) लोगों को निकालने की अनुमति देने के लिए संघर्ष विराम की घोषणा की।
  • यूक्रेन ने रूस के आक्रमण की शुरुआत के बाद से मरने वाले बच्चों की संख्या 38 बताई। यूक्रेन ने कहा कि रूस के हमलों के बीच 71 बच्चे घायल हो गए है।
  • चार बड़ी फर्मों में से दो – केपीएमजी इंटरनेशनल और प्राइसवाटरहाउसकूपर्स – रूस और बेलारूस में परिचालन को निलंबित कर रही हैं। KPMG के रूस और बेलारूस में 4,500 से अधिक भागीदार और कर्मचारी हैं। PwC के रूस में 3,700 साझेदार और कर्मचारी हैं और यह देश में 30 वर्षों से संचालित है।
  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से फोन पर बात की और यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में यूक्रेन की सरकार द्वारा दी गई मदद के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।
  • रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच, शुरुआती कारोबार में तेल की कीमत 9 प्रतिशत बढ़कर 130 डॉलर प्रति बैरल हो गई, जो 1 जनवरी से 65 प्रतिशत अधिक है।
  • इस बीच, रूस में युद्ध-विरोधी विरोध जारी रहा। रविवार को रूस के 56 शहरों में युद्ध विरोधी रैलियां की गईं। OVD-Info के अनुसार, कम से कम 4,000 प्रतिभागियों को हिरासत में लिया गया और कम से कम 34 लोगों को पीटा गया।
  • ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के कार्यालय ने कहा कि देश विश्व बैंक के माध्यम से यूक्रेन को 100 मिलियन अमरीकी डालर (75.6 मिलियन पाउंड) प्रदान करेगा ताकि रूस के आक्रमण के कारण होने वाले वित्तीय दबाव को कम किया जा सके।

Related Stories