Manipur Assembly Elections Live: सुबह 10 बजे तक हुआ करीब 12 फीसदी मतदान

image

मणिपुर में पहले चरण के चुनाव के लिए सोमवार को पांच जिलों- इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, बिष्णुपुर, चुराचांदपुर और कांगपोकपी में 60 में से 38 विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं। मतदान सुबह

मणिपुर विधानसभा चुनाव 2022 पर कुछ ख़ास बातें :

मणिपुर राज्य में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हो रहा है। पीठासीन अधिकारी डॉ सैयद अहमद ने कहा, "असम और मणिपुर से बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी मौजूद हैं, सुचारू मतदान की उम्मीद है।" चुनाव आयोग के मुताबिक सुबह 10 बजे तक राज्य में 11.68 फीसदी मतदान हुआ।

सिंगजामेई से विधानसभा अध्यक्ष वाई खेमचंद सिंह, उरीपोक से उपमुख्यमंत्री युमनाम जॉयकुमार सिंह और नंबोल से राज्य कांग्रेस प्रमुख एन लोकेश सिंह पहले चरण के अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं। पहले चरण में 15 महिलाओं समेत कुल 173 उम्मीदवार मैदान में हैं।

मणिपुर में कांग्रेस भाजपा के लिए प्रमुख चुनौती है। इसमें छह-पार्टी गठबंधन - मणिपुर प्रोग्रेसिव सेक्युलर एलायंस (MPSA) का गठन किया है। सहयोगी दलों में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), फॉरवर्ड ब्लॉक, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) और जनता दल (सेक्युलर) शामिल हैं।

AFSPA, जो सेना को व्यापक अधिकार देता है, राज्य में एक चुनावी मुद्दा बन गया है और कांग्रेस ने वादा किया है कि सत्ता में आने पर वह विवादास्पद कानून को हटा देगी। 2017 के मणिपुर चुनाव में कांग्रेस 60 में से 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। लेकिन भाजपा नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी), नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के साथ सरकार बनाने में सफल रही।

Related Stories