LPG Cylinder rate: बजट से पहले आम जनता को बड़ी राहत, जानिए कितना सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

image

बीते साल 2021 के अक्टूबर महीने से बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जबकि आज 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 91.50 रुपये की कमी का ऐलान किया गया है।

देश के आम लोगों को बजट से पहले ही एक बड़ी राहत मिल गई है। देश की सरकारी तेल कंपनियों ने बजट से कुछ ही देर पहले रसोई गैस के दाम में कमी करने का ऐलान कर दिया है। इस ऐलान के बाद से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर सस्ते हो जायेंगे। एलपीजी सिलेंडर के दाम में लगभग 91.50 रुपये की कमी देखने को मिलेगी।  

देश के सरकारी तेल कंपनियों के मुताबिक़, LPG सिलेंडर के दाम में यह कटौती आज यानी 01 फरवरी 2022 से ही लागू की जाएगी। जिसके बाद अब दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम घट कर 1907 रुपये हो चुके है। हालांकि इस फैसले को आगामी 5 राज्य की विधानसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है। देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव अब कुछ ही दिनों में शुरू वाले है। इनमें देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश और पंजाब भी शामिल है।  

LPG के दाम में कटौती के बद 01 फरवरी से दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले डोमेस्टिक LPG सिलेंडर के दाम 899.50 रुपये में मिलेंगे। वही कोलकाता में यह 926 रुपये में मिलेगा, और मुंबई में इसकी कीमत लगभग दिल्ली के बराबर ही होगी। जबकि चेन्नई में यह सिलेंडर 915.50 रुपये में मिलेगा। ग़ौर करने वाली बात है कि बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दाम में पिछले 2021 के अक्टूबर महीने से कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Related Stories