कर्नाटक हिजाब विवाद: उडुपी में सभी हाई स्कूलों में 14 फरवरी से 19 फरवरी तक धारा 144 लागू

image

इन दिनों देश में हिज़ाब विवाद गरमाया हुआ है। इसी कड़ी में ताज़ा ख़बर आ रही है कि कर्नाटक के उडुपी जिले के सभी हाई स्कूलों में धारा 144 लागू कर दिया गया है।

 धारा 144 ज़िले में 14 फरवरी से 19 फरवरी तक लागू रहेगा। आदेश में कहा गया है कि 14 फरवरी सोमवार को सुबह 6 बजे से 19 फरवरी शनिवार को शाम 6 बजे तक ज़िले में धारा 144 लागू रहेगी।

इस आदेश का मतलब है कि अब शनिवार 19 फ़रवरी तक जिले के हाईस्कूलों और आसपास के इलाके में सभी के स्कूल बंद रहेंगे और छात्र अब किसी भी तरह का आंदोलन नहीं कर पाएंगे। पुलिस अधीक्षक द्वारा उडुपी ज़िले में अनुरोध करने के बाद धारा 144 लागू की गई है। पुलिस ने अनुरोध किया कि जिले के उच्च विद्यालयों के आसपास 200 मीटर के दायरे में धारा 144 को लागू किया जाए।

इससे पहले, बेंगलुरु में अधिकारियों ने शहर के स्कूलों और कॉलेजों के आसपास किसी भी तरह के जमावड़े को प्रतिबंधित करने के लिए धारा 144 लागू की थी। आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 बेंगलुरु के स्कूलों, पीयू कॉलेजों, डिग्री कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के आसपास लागू की गई है। बेंगलुरु में यह प्रतिबंध 22 फरवरी तक लागू रहेगी। 

क्या है ये हिजाब विवाद ?
कर्नाटक उडुपी जिले में स्कूल कॉलेज में छात्रों को हिजाब पहन कर आने से रोका गया तभी से यह हिज़ाब विवाद शुरू हुआ है। स्कूल कॉलेज में एंट्री के प्रतिबन्ध के बाद युवा मुस्लिम छात्रों के एक समूह ने विरोध प्रदर्शन करना चालू कर दिया। धीरे धीरे यह मुद्दा पूरे राज्य में फैल गया क्योंकि अधिक कॉलेजों और स्कूलों ने इसी तरह के फरमान जारी कर दिए गए। इसके बाद इस मुद्दे पर राष्ट्रीय राजनीतिक दलों द्वारा एक-दूसरे पर हमला करने के साथ विवाद और बढ़ गया। विरोध अब देश के विभिन्न हिस्सों में फैल गया है और मामला वर्तमान में उच्च न्यायालय में है।

Related Stories