कर्नाटक हिजाब विवाद पंहुचा उत्तराखंड BJP ने बोला सरकार बनी तो राज्य में लागू किया जायेगा यूनिफॉर्म सिविल कोड

image

कर्नाटक हिजाब विवाद के बीच उत्तराखंड के मौजूदा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को एक बड़ा बयान दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर भाजपा की सरकार बनी तो उत्तराखंड में लागू किया जाएगा यूनिफॉर्म सिविल कोड। यूनिफॉर्म सिविल कोड को लागू करने के लिए रिटायर्ड जजों, प्रबुद्धजनों व समाज के विभिन्न वर्गों की एक टीम का गठन किया जायेगा। और यह टीम ‘यूनिफॉर्म सिविल कोड’ का ड्राफ्ट करेगी तैयार। 

यूनिफॉर्म सिविल कोड में कहा गया है कि यह लागू होने से विवाह, तलाक, उत्तराधिकार,जमीन-जायदाद जैसे विषयों पर सभी नागरिकों का एक समान अधिकार होगा, चाहे वाज नागरिक किसी भी धर्म या जाति का हों। मुख्यमंत्री धामी ने सीधे तौर पर कहा है कि उत्तराखंड राज्य की सांस्कृतिक विरासत की रक्षा के लिए राज्य में भाजपा सरकार अपने शपथ ग्रहण के तुरंत बाद ही इस टीम का गठन करेगी। जिससे राज्य में सभी नागरिकों के लिए एक समान कानून होगा।  

मुख्यमंत्री धामी ने आगे कहा कि अब से समाज में धर्म, जाति और समुदाय की पारंपरिक रूढ़ियां धीरे धीरे टूट रही हैं, इसलिए अब वक़्त आ गया है कि देवभूमि राज्य में सभी नागरिकों के हितों का एक समान ख्याल रखा जाये। मुख्यमंत्री के साथ मौजूद भाजपा सांसद अनिल बलूनी ने भी धामी के बयान पर सहमती जताई।अनिल बलूनी ने कहा कि इससे समाज एक जुट होगा। अनिल बलूनी ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री धामी उत्तराखंड राज्य की बेहतरी के लिए कई ज़रूरी अहम् फैसले ले रहे हैं।

Related Stories