कर्नाटक हिजाब विवाद: सीएम बोम्मई ने हाई स्कूलों को 3 दिन के लिए बंद करने का दिया आदेश

image

कर्नाटक में हिजाब समर्थक और हिजाब विरोधी छात्रों के बीच आमना-सामना मंगलवार को बढ़ गया, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने अगले तीन दिनों के लिए कर्नाटक राज्य के सभी हाई स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दिया है।

बोम्मई ने ट्वीट किया, “मैं सभी छात्रों, शिक्षकों और स्कूलों और कॉलेजों के प्रबंधन के साथ-साथ कर्नाटक के लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील करता हूं। मैंने अगले तीन दिनों के लिए सभी हाई स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दिया है। सभी लोगों से सहयोग करने का अनुरोध किया जाता है।”

इससे पहले बोम्मई ने मीडिया से कहा था, “हम कर्नाटक उच्च न्यायालय के निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं। मैं छात्रों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील करता हूं। मैंने स्कूल प्रशासन को निर्देश दिया है कि छात्रों के बीच कोई झड़प न हो। बाहर से संबंधित सभी व्यक्तियों से भड़काऊ बयान नहीं देने की अपील की है।”

मालूम हो कि विपक्षी कांग्रेस ने भी कर्नाटक सरकार से कानून-व्यवस्था बहाल करने के लिए शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का अनुरोध किया था। राज्य कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने ट्वीट किया, “कर्नाटक के कुछ शैक्षणिक संस्थानों की स्थिति इतनी खराब हो गई है। एक मामले में राष्ट्रीय ध्वज को भगवा ध्वज से बदल दिया गया है। मुझे लगता है कि कानून व्यवस्था बहाल करने के लिए प्रभावित संस्थानों को एक हफ्ते के लिए बंद कर देना चाहिए। शिक्षण ऑनलाइन जारी रह सकता है।” 

क्या कहा हाईकोर्ट ने ? 
कर्नाटक हाईकोर्ट ने नोट किया कि आंदोलन करना, सड़क पर जाना, नारेबाजी करना, छात्रों पर हमला करना, छात्रों पर दूसरों पर हमला करना, ये अच्छी चीजें नहीं हैं। HC का कहना है कि अगर हम टीवी पर आग और खून देखते हैं, तो जज परेशान हो जाएंगे। यदि मन अशांत है तो बुद्धि काम नहीं करेगी। कर्नाटक HC ने छात्रों से शांति और शांति बनाए रखने की अपील की ताकि जनता परेशान न हो। अदालत ने कहा कि उसे जनता की बुद्धिमत्ता और सद्गुण पर पूरा भरोसा है और उम्मीद है कि इसे अमल में लाया जाएगा। हाई कोर्ट में आज सुनवाई खत्म हुई और अब कल बुधवार दोपहर 2.30 बजे फ़िरसे जारी किया जायेगा। 

Related Stories