EXIT POLL 2022: जानिए 5 राज्यों के चुनाव के बाद किस राज्य में किस पार्टी की सरकार बनने जा रही है?

image

EXIT POLL 2022: एग्जिट पोल के अनुसार उत्तर प्रदेश मे भाजपा अपनी सरकार बचने में क़ामयाब हो सकती है।

 सिर्फ़ क़ामयाब ही नहीं एक बार फिर भाजपा राज्य में प्रचंड बहुमत से सरकार बनाने वाली है। तो पंजाब में भी कांग्रेस पार्टी को ज़ोर का झटका लगने वाला है। एग्जिट पोल के अनुसार पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनाने वाली है। वही उत्तराखंड और मणिपुर में भाजपा सरकार की फिर से वापसी होने वाली है। गोवा में कांग्रेस और भाजपा में कांटे की टक्कर देखी जा रही है।  

EXIT POLL 2022: देश में संपन्न हुए पांच राज्यों के चुनावों के नतीजे आने में भले ही अभी भी दो द‍िन बाकी हैं लेक‍िन इसका अनुमान अब सामने आने लग गए है। सभी पांचों राज्यों में हुए चुनाव के लिए एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आ चुके हैं। एग्जिट पोल के अनुसार पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार बना सकती है तो उत्तर प्रदेश में भाजपा की वापसी हो सकती है। उत्तराखंड और मणिपुर में बीजेपी सरकार में वापस आ सकती है। लेकिन गोवा में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर का बताया जा रहा है।  

किसकी सरकार बनने वाली है पंजाब में ?
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्ज‍िट पोल के अनुसार पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार बनाने जा रही है। इस एग्जिट पोल के अनुसार पंजाब में आम आदमी पार्टी को कम से कम 76 से 90 सीटें मिलने का अनुमान बताया गया है। जबकि राज्य में मौजूदा सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी को सिर्फ़ 19 से 31 सीटें ही मिलने का अनुमान है। वहीं अकाली-बीएसपी गठबंधन दल को महज़ 7 से 11 सीटें ही मिलती नज़र आ रही हैं। बची भाजपा गठबंधन को एक से चार सीटें मिल सकती हैं। 

किसकी सरकार बनने वाली है उत्तर प्रदेश में ?
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार उत्तर प्रदेश में एक बार फिर भाजपा प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बना सकती है। भाजपा गठबंधन को 288 से 326 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि सपा गठबंधन को 71 से 101 सीटें ही मिलने का अनुमान है। वही बीएसपी को 3 से 9 और कांग्रेस को एक से तीन सीटें पर ही संतोष करना पड़ सकता है। यूपी में अन्य के खाते में भी इक्का दुक्का सीटें जा सकती हैं।

किसकी सरकार बनने वाली है गोवा में ?
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के अनुसार गोवा में कांटे की टक्कर देखा जा रहा है। लेकिन राज्य में सरकार कांग्रेस बना सकती है। इस एग्ज‍िट पोल के अनुसार गोवा में भाजपा को कम से कम 14-18 सीटें म‍िल सकती है। जबक‍ि कांग्रेस को 15-20 सीटें म‍िलने का अनुमान हैं। गोवा में एमजीपी गठबंधन को 2-5 सीटें म‍िल सकती हैं वहीं, अन्य दलों को 0 से 4 सीटें म‍िलने का अनुमान है।

किसकी सरकार बनने वाली है उत्तराखंड में ?
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार उत्तराखंड में भाजपा सरकार की वापसी हो सकती है। भाजपा को कम से कम 36 से 46 सीटें मिलने का अनुमान हैं। जबकि कांग्रेस को कम से कम 20 से 30 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। उत्तराखंड राज्य में बीएसपी को 2 से चार सीटें मिलने का अनुमान है तो अन्य के खाते में 2 से 5 सीटें जा सकती हैं।

किसकी सरकार बनने वाली है मणिपुर में ?
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार मणिपुर में भाजपा सरकार की वापसी हो सकती है। राज्य के 60 सीटों में से भाजपा को कम से कम 33 से 43 सीटें मिलने का अनुमान हैं। जबकि राज्य में कांग्रेस को महज़ 4 से 8 सीटें मिल सकती है। वहीं एनपीपी को 4 से 8 सीटें और अन्य को 6 से 15 सीटें मिल सकती हैं।

Related Stories