Election Results 2022 Live Updates: शुरुवाती रुझानों में भाजपा उत्तर प्रदेश में आगे, तो पंजाब और उत्तराखंड में कांग्रेस आगे

image

Uttar Pradesh (UP), Uttarakhand (UK), Manipur, Goa, Punjab Election Results 2022 Today Live Updates: एग्जिट पोल के अनुसार यूपी में योगी की, पंजाब में आप की सरकार बनते दिखाया है। तो वही उत्तराखंड और गोवा में भाजपा कांग्रेस और आप में कांटे की टक्कर होन

Uttar Pradesh (UP), Uttarakhand (UK), Manipur, Goa, Punjab Election Results 2022 Live Updates: पांच राज्यों की 690 सीटों के लिए वोटों की गिनती आज सुबह आठ बजे शुरू हो गयी है। एग्जिट पोल के मुताबिक, पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के साथ ही सभी की निगाहें उत्तराखंड और गोवा में टिकी हुई है, यहां पर भाजपा और कांग्रेस दोनों के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है। लगभग सभी एग्जिट पोल के मुताबिक़ उत्तर प्रदेश और मणिपुर में भाजपा के लिए यह आसान सफर होने वाला है। वहीं पंजाब में आप के रूप में सत्ता में बदलाव आने की संभावना है।

मालूम हो कि पांच राज्यों – पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के चुनाव बीते महीने 10 फरवरी से शुरू हो गए थे। जिसमें पंजाब और मणिपुर में बाद में चुनाव हुए थे। जबकि सात चरणों के यूपी चुनाव 7 मार्च को समाप्त हुए, मणिपुर चुनाव दो चरणों में – 28 फरवरी और 5 मार्च को कराया गया था।पंजाब में 20 फरवरी को मतदान हुआ था, जबकि उत्तराखंड और गोवा में चुनाव 14 फरवरी को चुनाव कराये गए थे।

उत्तर प्रदेश में, आज जिन दलों को देखना है, वे हैं सत्तारूढ़ भाजपा, समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी। पंजाब में, लड़ाई कांग्रेस, भाजपा, शिरोमणि अकाली दल, आम आदमी पार्टी और नवगठित संयुक्त संघर्ष पार्टी के बीच है। गोवा में भी भाजपा, तृणमूल कांग्रेस, आप और कांग्रेस के साथ मुकाबला देखने को मिल सकता है। मणिपुर में, भाजपा को मणिपुर प्रगतिशील धर्मनिरपेक्ष गठबंधन के खिलाफ खड़ा किया गया है जिसमें कांग्रेस, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), फॉरवर्ड ब्लॉक, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी और जनता दल (सेक्युलर) शामिल हैं। उत्तराखंड में मुख्य रूप से भाजपा और कांग्रेस के बीच लड़ाई होने वाली है।

Related Stories