केंद्र सरकार ने बदले कोरोना यात्रा नियम : जानिए क्या अब भारत आने पर RT-PCR टेस्ट ज़रूरी नहीं ?

image

पिछले हफ्ते से भारत में कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर में सुधार को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए नई गाइडलाइन जारी की है।

इस नई गाइडलाइन के मुताबिक़, 14 फरवरी 2022 से 'एट रिस्क' वाली कैटेगरी हट ने वाली है। इसके साथ 14 फरवरी 2022 से भारत आने वाले सभी विदेशी यात्रियों को अब आरटीपीआर टेस्ट कराने की कोई जरूरत नहीं रहेगी। आरटीपीआर टेस्ट के बदले पूर्ण टीकाकरण की रिपोर्ट यात्रियों को अपलोड करनी पड़ेगी। 

इस नई गाइडलाइन में कहा गया है कि एयरपोर्ट पर अब कोरोना टेस्ट कराने की कोई जरूरत नहीं। नई गाइडलाइन की ख़ास बात है कि अब यात्रियों को सात दिन का अनिवार्य होम क्वॉरंटीन को खत्म कर कर दिया जाने वाला है। विदेशी यात्री को अब बस 14 दिन की सेल्फ मॉनिटरिंग करनी पड़ेगी। 

गाइडलाइन के मुताबिक़, जो यात्री भारत आ रहे है या आने वाले है उन्हें भारत आने से पहले एयर सुविधा पोर्टल (https://www.newdelhiairport.in/airsuvidha/apho-registration) पर सेल्फ डिक्लेरेशन नाम की एक फॉर्म भरनी पड़ेगी और इस फॉर्म में पूरी सभी यात्रियों को पुख़्ता फैक्चुअल जानकारी देनी होगी, जिसमें पिछले 14 दिनों की यात्रा की सभी जानकारी शामिल है।

Related Stories