Budget 2022: रेलवे को ले कर क्या क्या ऐलान किया गया संसद में ?

image

Union Budget Highlights, PM Gati Shakti Plan: देश की व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने आज बजट के दौरान संसद में कहा कि आने वाले 3 वर्षों में 100 PM गति शक्ति कार्गो टर्मिनल का निर्माण किया जायेगा। इसके साथ देश में मेट्रो सिस्टम के निर्माण के लिए भी

PM Gati Shakti, Rail Budget 2022 : देश की केंद्रीय व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज संसद में रेल कनेक्टिविटी को लेकर बड़ा ऐलान किया है। व‍ित्‍त मंत्री ने संसद में बजट पेश करते हुए कहा कि आने वाले सालों में सुरक्षा और क्षमता को और मज़बूत करने के लिए वर्ल्ड क्लास तकनीक कवच ​​(KAWACH) के तहत 2,000 किलोमीटर नए रेल नेटवर्क तैयार किया जाएगा।  

आने वाले 3 वर्षों में 100 PM गति शक्ति कार्गो टर्मिनल का निर्माण किया जायेगा। इसके साथ देश में मेट्रो सिस्टम के निर्माण के लिए भी नए तरीकों का इस्तेमाल किया जायेगा। आगे व‍ित्‍त मंत्री ने संसद में कहा कि अर्बन ट्रांसपोर्ट को रेलवे के साथ मिलाया जाएगा। ऐसा करने से पोस्टल और रेलवे का नेटवर्क और बेहतर होगा।  

वित्त मंत्री सीतारमण ने संसद में आगे कहा कि, 'इस बजट से भारत को अगले 25 साल की बुनियाद मिलेगी। उन्होंने कहा कि रेलवे छोटे किसानों और उद्यमों के लिए कुशल लॉजिस्टिक्स का निर्माण करने की योजना बना रही है। इसके बाद स्थानीय उत्पाद की सप्लाई चैन बढ़ाने के लिए 'एक स्टेशन, एक उत्पाद' योजना भी शुरू की जानी है। जिससे देश के विकास को गति प्राप्त होगी। 

इसके साथ ही अपने बजट भाषण में न‍िर्मला सीतारमण ने संसद में घोषणा की कि आने वाले 3 वर्षों के दौरान बेहतर दक्षता वाली 400 न्यू जनरेशन की वंदे भारत ट्रेन को लांच किया जायेगा। मालूम हो कि वंदे भारत एक्सप्रेस को ट्रेन-18 के रूप में भी जाना जाता है। 

Related Stories