Budget 2022: कृषि सेक्टर में ड्रोन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की घोषणा

image

Agriculture budget 2022 : पिछले कई वर्षों से आर्थिक तंगी और बदहाली में जिंदगी बिता रहे हमारे देश के करोड़ों किसानों के लिए भारत सरकार कई मोर्चों पर काम करने का फ़ैसला किया है।

Agriculture Budget, Drones Announcement: देश की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में आम बजट पेश किया। वित्त मंत्री निर्मला ने कृषि, रेलवे समेत कई क्षेत्रों के लिए कई अहम ऐलान किया है। आगामी वित्त वर्ष में केंद्र सरकार कृषि क्षेत्र के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करने वाली है।  पिछले कई वर्षों से आर्थिक तंगी और बदहाली में जिंदगी बिता रहे हमारे देश के करोड़ों किसानों के लिए भारत सरकार कई मोर्चों पर काम करने का फ़ैसला किया है।

ड्रोन के इस्तेमाल करने पर घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में बताया कि कृषि क्षेत्र में ड्रोन के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा, ''फसल मूल्यांकन, भूमि अभिलेखों का डिजिटलीकरण, कीटनाशकों और पोषक तत्वों के छिड़काव के लिए किसान ड्रोन के उपयोग से लाभ उठा सकते है।'' इसके साथ, सार्वजनिक क्षेत्र के अनुसंधान और कृषि के हितधारकों की भागीदारी में भी किसानों के लिए पीपीपी मोड में योजना बनाई और शुरू की जाएगी। ख़ास तौर पर तिलहन के घरेलू उत्पादन को बढ़ाने के लिए यह व्यापक योजना बनाई और लागू की जाएगी।  

वित्त मंत्री ने आगे बताया कि जो किसान एग्रो-फॉरेस्ट्री में काम करना चाहते हैं, उन्हें आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। पॉलीसिलिकॉन के लिए उच्च दक्षता वाले मॉड्यूल के निर्माण के लिए पीएलआई के लिए 19,500 करोड़ रुपये किसानों को दिए जाएंगे। केंद्र सरकार सशस्त्र बलों में आत्मानिर्भर भारत के लिए प्रतिबद्ध है। वहीं, गांवों में ऑप्टिकल फाइबर को बिछाने का काम भी साल 2025 तक पूरे तरीके से कर लिया जाएगा।

Related Stories